Thursday, October 24, 2024
HomeFinancial News & Updatesआरबीआई ने नियमों के उल्लंघन के लिए बीएनपी पारिबा, 3 अन्य बैंकिंग...

आरबीआई ने नियमों के उल्लंघन के लिए बीएनपी पारिबा, 3 अन्य बैंकिंग संस्थाओं पर लगाया जुर्माना!

RBI ने बीएनपी पारिबा और 3 अन्य बैंकिंग संस्थाओं पर लगाया जुर्माना, जानिए क्या है इस एक्शन की वजह

RBI ने हेवलेट पैकार्ड फाइनेंशियल सर्विसेज (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड पर 10.40 लाख रुपये, मुथूट व्हीकल एंड एसेट फाइनेंस लिमिटेड पर 7.9 लाख रुपये और एसएमएफजी इंडिया क्रेडिट कंपनी लिमिटेड पर 23.1 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

भारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को कहा की उसने निर्धारित,कर लिया है। और व्यवस्था कर ली है। में पालन करुँगा में कुछ कमियों के लिए बीएनपी पारिबा पर 31.8 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। केंद्रीय बैंक ने अपने कुछ मानदंडों का पालन न करने के लिए हेवलेट पैकार्ड फाइनेंशियल सर्विसेज (इंडिया), एसएमएफजी इंडिया क्रेडिट कंपनी और मुथूट व्हीकल एंड एसेट फाइनेंस पर भी जुर्माना लगाया है। एक बयान में रिजर्व बैंक ने कहा कि बैंक बीएनपी पारिबा पर ‘अग्रिमों पर ब्याज दर’ के संबंध में जारी कुछ निर्देशों का पालन न करने के लिए जुर्माना लगाया गया है।

बीएनपी पारिबा पर एक्शन की क्या है वजह

बैंक के मैनेजर मूल्यांकन के लिए वैधानिक निरीक्षण 31 मार्च, 2023 तक इसकी वित्तीय स्थिति के संदर्भ में किया गया था। उसके बाद बैंक को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था। रिजर्व बैंक ने कहा कि नोटिस पर बैंक के जवाब और सुनवाई के दौरान रखे गए पक्ष पर विचार करने के बाद उसने पाया कि बैंक के खिलाफ लगे आरोप सही थे जिसके लिए मौद्रिक जुर्माना लगाना उचित था। केंद्रीय बैंक ने कहा,‘‘बैंक कुछ ऋणों के संबंध में समान ऋण श्रेणी के भीतर एकसमान बाह्य मानक दर अपनाने में विफल रहा।

हेवलेट पैकार्ड और मुथूट व्हीकल पर लगा इतना जुर्माना

इसके अलावा रिजर्व बैंक ने हेवलेट पैकार्ड फाइनेंशियल सर्विसेज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड पर 10.40 लाख रुपये मुथूट व्हीकल एंड एसेट फाइनेंस लिमिटेड पर 7.9 लाख रूपये और एसएमएफजी इंडिया क्रेडिट कंपनी लिमिटेड 23.1 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। रिजर्व बैंक ने कहा कि जुर्माना वैधानिक और नियामक अनुपालन में कमियों पर आधारित है। और इसका उद्देश्य संस्थाओं द्वारा अपने ग्राहकों के साथ किए गए किसी भी लेन -देन या समझौते की वैधता पर फैसला करना नहीं है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments