Friday, October 18, 2024
HomeFinancial News & UpdatesRBI की ये रिपोर्ट हैरान कर देगी, 100 रुपये के प्याज पर...

RBI की ये रिपोर्ट हैरान कर देगी, 100 रुपये के प्याज पर किसान को कितने रुपये मिलते हैं ?

RBI की ये रिपोर्ट हैरान कर देगी

RBI के इस रिपोर्ट के अनुसार एग्रीकल्चर मार्केटिंग सैक्टर मे सुधार करने का सुझाव दिया गया है। इस सुझाव के मुताबिक किसानो को उनकी उपज की एक अच्छी कीमत प्राप्त करने मे मदद के लिए प्राइवेट मंडियों की संख्या बढ़ाने की बात शामिल है।

जब आप सब्जी मंडी मे जिस भाव पर सब्जी खरीदते है। तो उनमे से कितने रुपए सब्जी उगने वाले किसान को मिलते है। इस सवाल का जवाब जानने के बाद आप हैरान हो जाएंगे। जी हां भारतीय रिजर्व बैंक के एक रिसर्च पेपर यह कहा गया है। की प्याज ग्राहकों के खर्च का 36 प्रतिसत मिलता है। और टमाटर का खर्च 33 प्रतिसत ,आलू का खर्च 37 प्रतिसत है। अगर आप 100 रुपए का प्याज खरीदते है तो किसानो को 36 रुपए ही मिलते है और 100 रुपए के टमाटर के लिए 33 रुपए ,100 रुपए के आलू के लिए 37 रुपए फसल उगाने वाले किसान को मिलते है।

एग्रीकल्चरल मार्केटिंग सेक्टर में सुधार का सुझाव

RBI के रिसर्च पेपर मे एग्रीकल्चरल मार्केटिंग सेक्टर मे सुधार का सुझाव दिया गया है। इसमें किसानो की फसल की बेहतर कीमत प्राप्त करने मे मदद के लिए प्राइवेट मंडियों की संख्या बढ़ाने की बात बात शामिल है। आलू ,टमाटर ,प्याज की कीमत को लेकर सब्जियों की कीमत बढ़ने पर स्टडी पेपर मे कहा गया है। ‘‘चूंकि सब्जियां जल्दी खराब होने वाली चीजें हैं, ऐसे में टमाटर,आलू ,प्याज की मार्केटिंग मे सुधार के लिए प्राइवेट मंडियों की संख्या को बढ़ाया जा सकता है। जिससे कृषि उपज का ढांचा बेहतर बनाने मे मदद मिल सकती है।

सकल महंगाई के पीछे खाद्य महंगाई सबसे बड़ी वजह

खाद्य मंहगाई को कुल मंहगाई के मामले मे दबाव की एक मुख्य वजह बताया गया है। इसमें आलू टमाटर और प्याज की कीमतों मे भरी बदलाव आते है। रिसर्च पेपर को आर्थिक अनुसंधान विभाग के कर्मचारियों और बाहर के लेखकों ने मिलकर तैयार किया है। रिसर्च से पता चला की बाजार की कमियों को कम करने के लिए ई-राष्ट्रीय कृषि बाजारों का फायदा उठाना चाहिए। इससे किसानो को फसल के लिए मिलने वाली कीमतों बढ़ेगी। और दूसरी तरफ उपभोक्ताओं द्वारा दी जाने वाली कीमतों में कमी होगी।

फसलों के लिए वायदा कारोबार शुरू करने की वकालत

रिसर्च पेपर मे किसानो को टमाटर ,आलू ,प्याज की फसलों को बढ़ावा देने की बात कही गई है। प्याज की फसल का सर्दियों मे कारोबार शुरू करने की वकालत की गई है। इससे उचित मूल्य और रिस्क मैनेजमेंट मे सहायता मिलेगी। इसमें सब्जियों के स्टोरेज और प्रोसेसिंग के तरीके बढ़ाने के बारे मे सुझाव दिये गए है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments