Thursday, October 24, 2024
HomeFinancial News & Updatesएक्शन मोड में RBI, इन 3 बैंकों पर ठोका भारी जुर्माना, दो...

एक्शन मोड में RBI, इन 3 बैंकों पर ठोका भारी जुर्माना, दो फाइनेंस कंपनियों का लाइसेंस रद्द, ये है वजह!

RBI की बड़ी कार्रवाई, 4 फाइनेंस कंपनियों का लाइसेंस रद्द, 3 पर लगा भारी जुर्माना, 13 NBFC ने सरेंडर किया

RBI Action- भारतीय रिजर्व बैंक ने 8 फाइनेंस कंपनियों के खिलाफ कार्यवाही की है। एक बैंक और 3 एनबीएफसी कंपनियों पर बहुत ज्यादा रुपए का जुर्माना लगाया है। और 4 कंपनियों का लाइसेंस रद्द कर दिया गया है। इससे अलग 13 नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनिया है। जिसने अपना सर्टिफिकेट और रजिस्ट्रेशन खुद RBI को भेज दिया है।
फाइनेंस लिमिटेड ,एसएमएसजी इंडिया क्रेडिट कंपनी लिमिटेड, हेवलेट पैकेट फाइनेंशियल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड पर बहुत पैसों का जुर्माना लगाया है।

इन कंपनियों का लाइसेंस रद्द किया गया

भारतीय रिजर्व बैंक के द्वारा भरतपुर इन्वेस्टमेंट लिमिटेड (राजस्थान), बिल्डकॉन फाइनेंस लिमिटेड (कांचीपुरम तमिलनाडु) और ऑपरेटिंग लीज एंड हायर पर्चेस कंपनी लिमिटेड (चेन्नई तमिलनाडु) कंपनियों का लाइसेंस रद्द कर दिया गया है।

इस बैंक पर लगा भारी जुर्माना

भारतीय रिजर्व बैंक के द्वारा मल्टीनेशनल यूनिवर्सल बैंक पीएनबी परिवास पर 31 लाख 80 हजार रुपए का जुर्माना लगाया। यह बैंक ने समान ऋण श्रेणी के अंदर एक समान बेंचमार्क बनाने में असफल रहा।

इन कंपनियों पर आरबीआई ने ठोका जुर्माना

आरबीआई ने मुथूट व्हीकल एंड एसेट फाइनेंस लिमिटेड कंपनी पर 7 लाख 90 हजार रुपए का जुर्माना लगाया है। कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर लिक्विडिटी कवरेज अनुपात की जानकारी नही दी। और कंपनी ने स्वीकृत ऋण की राशि ,नियम एवं शर्तों को उधारकर्ताओं द्वारा समझी जाने वाली स्थानीय भाषा में स्वीकृति पत्र या अन्य किसी लिखित भी रूप में नहीं बताया गया।
आरबीआई ने साइबरसिक्योरिटी से जुड़े नियमों का पालन न करने के आरोप मे एसएमएफजी क्रेडिट कंपनी लिमिटेड पर 23 लाख 10 रुपये का जुर्माना लगाया।

आरबीआई ने हैवलेट पैकेज्ड फाइनेंशियल सर्विस प्राइवेट लिमिटेड पर 10 लाख 40 हजार रुपये का जुर्माना लगाया। इस कंपनी ने लोन के नियमो का पालन नही किया।

इन कंपनियों ने सरेंडर किया लाइसेंस

गैर -बैंकिंग वित्तीय संस्थान व्यवसाय से बाहर निकलने के कारण सुगुना फिनकॉर्प प्राइवेट लिमिटेड और स्पैम मर्चेंट्स लिमिटेड में अपना सर्टिफिकेट ऑफ रजिस्ट्रेशन आरबीआई को सरेंडर कर दिया है। अपंजीकृतकंपनी के रूप में काम करने के लिए 4 कंपनियों ने सीओआर सरेंडर किया है। इस लिस्ट में महम होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड, रोहिणी होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड ,पद्मलक्ष्मी होल्डिंग प्राइवेट लइंटेड और रघुवसं होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड ने भी अपना लाइसेंस सरेंडर कर दिया है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments